Friday 17 January 2020

Home Remedies in Thyroid

सभी शुद्ध शक्तिवर्धक जड़ी बूटी और पाउडर खरीदने के लिए log on करें https://indianjadibooti.com










                                         Home Remedies in  Thyroid 


थायराइड मे बादाम व् अखरोट बहुत फायदेमंद है   अखरोट और बादाम मे सेलेनियम नमक तत्व पाया जाता है जो थाइरोइड के उपचार मे बहुत फायदेमंद है
थायराइड मे अश्वगंधा  रात को सोते समय 1 चम्मच अश्वगंधा  चूर्ण गाय के दूध के साथ सेवन करे
नमक  सिर्फ सेंधा या काला ही इस्तेमाल करे
थायराइड के लिए काली मिर्च का उपयोग बहुत ही फायदेमंद साबित होता है
थायराइड मे अलसी   १ चम्मच अलसी को दरदरा कूटकर दही मे डाले इसमें पांच  पत्ते तुलसी भी  डाले और सेवन करे

 दही और दूध का सेवन : जिन व्यक्तियों को थायराइड की समस्या होती है उन्हें दही और दूध का सेवन अधिक से अधिक कर ना चाहिए। दूध और दही में मौजूद कैल्शियम, मिनरल्स और विटामिन्स थायराइड से ग्रसित रोगियों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।


मुलेठी का सेवन : जिन व्यक्तियों को थायराइड की समस्या होती है उन्हें बहुत जल्दी थकान लगने लगती है और वे जल्दी ही थक जाते हैं। एैसे में मुलेठी का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। मुलेठी में मौजूद तत्व थायराइड ग्रंथी को संतुलित बनाते हैं और थकान को उर्जा में बदल देते हैं और थायराइड की समस्या से निजात मिलती है।

फलों और सब्जियों का सेवन : थायराइड के रोगियों को फलों और सब्जियों का इस्तेमाल अधिक करना चाहिए. फल और सब्जियों में एंटीआक्सिडेंटस होता है। जो थायराइड को कभी बढ़ने नहीं देता है। सब्जियों में टमाटर, हरि मिर्च आदि का सेवन करें. इससे थायराइड की समस्या से छुटकारा मिलता है।

गेहूं और ज्वार का इस्तेमाल
थायराइड ग्रंथी को बढ़ने से रोकने में गेहूं और ज्वार का इस्तेमाल भी मददगार हो सकता है। गेहूं और ज्वार आयुर्वेद में थायराइड की समस्या को दूर करने का बेहतर और सरल प्राकृतिक उपाय है। इसके अलावा यह साइनस, उच्च रक्तचाप और खून की कमी जैसी समस्याओं को रोकने में भी प्रभावी रूप से काम करता है।

 
 



1 comment:

  1. This is amazing technique i must say and it's useful one. Thanks. To cure thyroid problem take thyroid herbal supplement

    ReplyDelete