Sunday 19 January 2020

6 नायाब नुस्खे जो हर दिन आपके काम आएंगे

https://indianjadibooti.com

सिरदर्द, एसिडिटी जैसी छोटी-मोटी हेल्थ प्रॉब्लम्स हम सभी को कभी न कभी परेशान करती हैं। ऐसी छोटी-मोटी प्रॉब्लम्स के लिए बार-बार दवा खाना शरीर के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है। इसीलिए ऐसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए दवाईयों के बजाए घरेलू नुस्खों का उपयोग करना ज्यादा अच्छा होता है। अगर आपको भी अक्सर ऐसी छोटी-छोटी प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे नुस्खे जो रोजाना के जीवन में कभी न कभी आपके काम आएंगे।


- स्किन रूखी और बेजान लगती हो तो जौ का आटा, हल्दी, सरसो का तेल पानी में मिलाकर उबटन बना लें। रोजाना शरीर में मालिश कर गुनगुने पानी से नहाएं। दूध को केसर में मिलाकर पीएं, रूप निखर जाएगा।
-25 ग्राम मुलतानी मिट्टी 100 ग्राम बादाम का चूरा, 50 ग्राम ग्लिसरीन इन सबका घोल बनाकर रख लें । इस मिश्रण को कील पर लगाने से फायदा होता है । यह रोज लगाना चाहिए।
- 1/2चम्मच चिरौंजी को 2 चम्मच दूध में भिगोकर पीसकर पेस्ट बनाकर लगाएं। 15मिनट बाद धो लें। इसे नियमित रूप से डेढ़ महीने लगाए जाने पर रंग निखरता है व चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।

https://indianjadibooti.com

- बादाम की गिरी, बड़ी सौंफ व मिश्री तीनों को समान मात्रा में मिला लें। रोज इस मिश्रण को एक चम्मच मात्रा में एक गिलास दूध के साथ रात को सोते समय लें। आंखों की प्रॉब्लम्स दूर हो जाएंगी।
- नारियल की गिरी में बादाम, अखरोट एवं मिश्री मिलाकर सेवन करने से स्मृति में वृद्धि होती है। नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाने से रूसी एवं खुश्की से छुटकारा मिलता है।
- मुंह के छाले की समस्या परेशान कर रही हो तो दिन में कम से कम तीन बार कच्चे दूध से अच्छी तरह से गरारे करें, छाले मिट जाएंगे।

-आंवला,सौंफ व गुलाब के फूलों का समान मात्रा में चूर्ण बनाकर आधा-आधा चम्मच सुबह-शाम लें।
-एक गिलास गर्म पानी में एक चुटकी कालीमिर्च चूर्ण और आधा नींबू निचोड़कर नियमित रूप से सुबह सेवन करें।
- एसिडिटी की तकलीफ है तो समान मात्रा में लेकर अजवाइन और जीरा को एक साथ भून लें। फिर इस मिश्रण को पानी में उबाल कर छान लें। इस छने हुए पानी में चीनी मिलाकर पिएं, एसिडिटी से राहत मिलेगी।


- सिरदर्द में कच्चे अमरूद को पीसकर सूर्योदय से पहले सिर पर लेप लगाने से लाभ होता है।
- लौकी का गूदा सिर पर लेप करने से सिरदर्द में तुरंत आराम मिलता है।
- पुदीना सिरदर्द की समस्या में एक रामबाण औषधि माना जाता है। पुदीने का रस थोड़ी मात्रा में लिया जाए या पुदीने की चाय पी जाए तो सिरदर्द में तुरंत राहत मिलती है। इसके अलावा अगर सिरदर्द बहुत ज्यादा तेज हो तो पुदीना का तेल हल्के हाथों से सिर पर लगाने से सिरदर्द बंद हो जाता है।

-10 ग्राम सोंठ, 10 ग्राम सेमल का गोंद, 5 ग्राम अकरकरा, 28 ग्राम पिप्पली तथा 50 ग्राम काले तिल को एकसाथ मिलाकर तथा कूटकर बारीक चूर्ण बना लें। रात को सोते समय आधा चम्मच चूर्ण लेकर ऊपर से एक गिलास गर्म दूध पी लें। यह रामबाण औषधि शरीर की कमजोरी को दूर करती है तथा सेक्स शक्ति को बढ़ाती है। 


-दूध की मलाई तथा पिसी मिश्री जरूरत के अनुसार मिलाकर खाने से कमजोरी दूर होती है व शरीर बलशाली बनता है।


- सफेद मूसली या धोली मूसली का चूर्ण बनाकर। एक चम्मच चूर्ण और एक चम्मच पिसी मिश्री मिलाकर। सुबह व रात को सोने से पहले गुनगुने दूध के साथ एक चम्मच मात्रा में लेने से कमजोरी दूर हो जाती है।

https://indianjadibooti.com

- अमरबेल के पौधे से रस तैयार किया जाए और सिर पर प्रतिदिन सुबह एक सप्ताह तक लगाया जाए तो सिर से डेंड्रफ नदारद हो जाएगी, साथ ही बाल झड़ने का सिलसिला भी कम हो जाता है।


- मिश्री, सौंफ, सूखा धनिया सभी को 50-50ग्राम मात्रा में लेकर को डेढ़ लीटर पानी में रात को भिगोकर रख दें। शाम को छानकर इन्हें पीसकर इसी पानी में घोलकर छान कर पीएं। एक बार में पूरा न पी पाएं तो कुछ समय बाद फिर पीएं।इससे पेट की जलन व कब्ज में राहत मिलेगी।

सभी शुद्ध शक्तिवर्धक जड़ी बूटी और पाउडर खरीदने के लिए log on करें https://indianjadibooti.com

No comments:

Post a Comment