Tuesday 10 December 2019

सर्दी-खांसी में फायदेमंद अतीस

सभी शुद्ध शक्तिवर्धक जड़ी बूटी और पाउडर खरीदने के लिए log on करें https://indianjadibooti.com







सर्दी-खांसी में फायदेमंद अतीस ( Benefits in Cough in Hindi)

मौसम बदला कि नहीं बच्चे से लेकर बड़े-बूढ़े सबको सर्दी-खांसी की शिकायत हो जाती है। अतीस से बना घरेलू उपचार खांसी में फायदेमंद (ativisha benefits in hindi) होता है-
5 ग्राम अतीस के जड़ से बने चूर्ण में 2 चम्मच मधु मिलाकर चटाने से खांसी मिटती है।
-2 ग्राम अतीस और 1 ग्राम पोखर-जड़ (पुष्कर मूल) के चूर्ण में 2 चम्मच मधु मिलाकर चटाने से सांस संबंधी रोग और खांसी में लाभ होता है। (प्राय: हिमालय के उच्च क्षेत्रों में अतीस और कुटकी ही अनेक रोगों में प्रयोग किया जाता है।)
-सोंठ, अतिविषा, नागरमोथा, कर्कट शृंगी तथा यवक्षार से बनाए चूर्ण (1-2 ग्राम) में मधु मिलाकर सेवन करने से खाँसी से छुटकारा मिलता है।
-20 ग्राम अतीस और 15 ग्राम वायविडंग दोनों को कूटकर आधा लीटर जल में पकाएं। जब जल का चौथाई शेष रहने पर उतार लें, ठंडा कर छान लें, फिर मिश्री मिलाकर शरबत की चाशनी तैयार करें। इसके बाद उसमें चौकिया सुहागा की खील 5 ग्राम पीसकर मिला लें। एक वर्ष तक के बच्चे को गाय के दूध में मिलाकर पांच बूंद तक देने से खांसी से आराम मिलता है। इसके अलावा शिशु को महालाक्षादि तेल की मालिश करने  से उनका शरीर पुष्ट होता है और विकास में भी मदद मिलती है। अतीस  सांस संबंधी समस्या और अपच आदि रोगों में भी फायदेमंद होता है।

No comments:

Post a Comment