Monday 2 December 2019

मोटापा कम करने की अचूक औषधि

सभी शुद्ध शक्तिवर्धक जड़ी बूटी और पाउडर खरीदने के लिए log on करें https://indianjadibooti.com





 दालचीनी ऐसा मसाला है, जो लगभग हर भारतीय रसोई में आसानी से मिल जाएगा। दालचीनी सिर्फ एक मसाला ही नहीं, बल्कि एक औषधि भी है, जिसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण कई बीमारियों जैसे – अर्थराइटिस, डायबिटीज, यहां तक की कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से आपको सुरक्षित रखता है। 


 वज़न कम करने के लिए दालचीनी

आजकल बढ़ता वजन या मोटापा लगभग हर दूसरे-तीसरे व्यक्ति के लिए चिंता का विषय बन गया है। खान-पान पर ध्यान देना और सही तरीक से शारीरिक श्रम यानी व्यायाम योग ना करने से वजन बढ़ने की समस्या होते रहती है। ऐसे में अगर खाने में दालचीनी का सेवन किया जाए, तो कुछ हद एक यह समस्या कम हो सकती है। दालचीनी में मौजूद पॉलीफेनॉल्स (polyphenols), एक प्रकार का एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो इंसुलिन की संवेदनशीलता को बेहतर करता है। इंसुलिन खून में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करता है, लेकिन जब आपका शरीर सही मात्रा में इंसुलिन नहीं बना पाता, तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इसके परिणामस्वरूप मोटापा, डायबिटीज और अन्य कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। एक शोध के मुताबिक, जिन महिलाओं में पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि रोग (polycystic ovarian disease) हैं, उनके लिए दालचीनी इंसुलिन प्रतिरोध (insulin resistance) को कम कर वजन को नियंत्रित करती है (1) इसके अलावा दालचीन का एंटी-ओबेसिटी प्रभाव और इसमें मौजूद कई अन्य तत्व मोटापे को कम करते हैं (2)
कैसे खाएं ?
सामग्री
·         एक कप पानी
·         एक चम्मच दालचीनी पाउडर
·         एक चम्मच शहद
·         एक चम्मच नींबू का रस
बनाने की विधि
·         पहले पानी को उबाल लें।
·         अब एक कप में दालचीनी पाउडर, शहद और नींबू के रस को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें और इस मिश्रण में उबले हुए पानी को डालकर अच्छे से मिला लें।
·         इसके बाद पानी का सेवन करें।
·         नोट: आप बेहतर परिणाम के लिए रोज सुबह इस मिश्रण का सेवन कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment