Monday 2 December 2019

चेहरे को बनाए जवां

सभी शुद्ध शक्तिवर्धक जड़ी बूटी और पाउडर खरीदने के लिए log on करें https://indianjadibooti.com









त्वचा के लिए दालचीनी के फायदे –Skin Benefits of Cinnamon 

दालचीनी के फायदे सिर्फ स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी है। हर कोई चाहता है कि उनकी त्वचा में हमेशा चमक और नमी बरकरार रहे, क्योंकि बाहरी खूबसूरती भी बेहद मायने रखती है। विभिन्न तरह की क्रीम दवाइयों का उपयोग करने से बस कुछ समय के लिए त्वचा पर चमक आएगी और उनके साइड इफेक्ट्स भी होंगे। इससे अच्छा है कि दालचीनी जैसे प्राकृतिक औषधि का उपयोग कर अपनी खूबसूरती को बढ़ाया जाए। नीचे हम दालचीनी के कुछ फायदे बता रहे हैं, जो आपकी त्वचा को जवां और ख़ूबसूरत रखेंगे। हालांकि, दालचीनी की तासीर गर्म होती है, इसलिए जिनके शरीर की तासीर गर्म होती है या जिनको गर्म तासीर के खाद्य पदार्थों से एलर्जी हो, उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
 दालचीनी त्वचा की रंगत को निखारता है
दालचीनी, चेहरे की रंगत को भी निखारता है। प्रदुषण या धूप के कारण अक्सर त्वचा की रंगत उड़ने लगती है, जिससे चेहरे की खूबसूरती गायब हो सकती है। इसलिए, अगर दालचीनी का घरेलू पैक लगाया जाए, तो रंगत में काफी हद तक सुधार सकता है।
फेस पैक बनाने के लिए सामग्री
·         एक चम्मच दालचीनी पाउडर
·         दो चम्मच दही
·         एक छोटा केला
·         आधा नींबू का रस
बनाने की विधि
·         दालचीनी पाउडर, दही, केला नींबू का रस मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें।
·         फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर दस से पंद्रह मिनट के लिए या छोड़ दें। पेस्ट के सूखते ही चेहरे को पानी से धो लें।
नोट: आप इस पैक को हफ्ते में एक या दो बार लगा सकते हैं। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो पहले पैक को हाथ पर लगाकर देख लें कि कहीं आपको जलन, खुजली या किसी तरह की एलर्जी तो नहीं हो रही है।

5. चेहरे को बनाए जवां

बढ़ती उम्र के साथ चेहरा भी अपनी चमक खोने लगता है। चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं और निखार खत्म होने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि आप समय रहते इस चीज पर ध्यान दें। आपको जानकर हैरानी होगी कि एक छोटी-सी दालचीनी आपके चेहरे को जवां बना सकती है। यह त्वचा को जवां बनाए रखती है, क्योंकि यह कोलेजन (collagen) को नष्ट होने से बचाती है और त्वचा के लचीलेपन को बरकरार रखती है। एक अध्ययन के अनुसार, दालचीनी कोलेजन जैव संश्लेषण को बढ़ाता है, जिससे एंटी-एजिंग की समस्या कुछ हद तक कम होती है (27) जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि इसकी तासीर गर्म होती है। इसलिए, जिन्हें गर्म तासीर के खाद्य पदार्थों से एलर्जी है, वो इसका सेवन करेंगे, तो उन्हें कील-मुंहासे की समस्या हो सकती है।
ऐसे करें दालचीनी का उपयोग
सामग्री
·         एक चम्मच दालचीनी पाउडर
·         एक चम्मच कच्चा शहद
लगाने की विधि
·         दालचीनी और शहद को मिलाकर पेस्ट बना लें।
·         अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें।
·         इसे दस से पंद्रह मिनट के लिए रहने दें।
·         फिर गुनगुने पानी से धो लें।
इसके अलावा एक और तरीके से भी दालचीनी का उपयोग कर सकते हैं। आप वैसलीन में दालचीनी के तेल की दो-तीन बूंदें डालकर, उससे अपने चेहरे की मालिश कर सकते हैं। फिर थोड़े देर बाद आप साफ गीले तौलिये से अपने चेहरे को पोंछ लें।
नोट: ध्यान रहे कि आप दालचीनी के किसी भी मिश्रण को आंखों के आसपास इस्तेमाल करें।

No comments:

Post a Comment