Monday 23 December 2019

बालो का गिरना कैसे रोके

बालों के गिरने के विभिन्न कारण हो सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार इनमें वजन घटाने, अथाह आयरन का स्तर, अनियमित आहार, तनाव और थायराइड और हार्मोनल असंतुलन शामिल हैं । बालों के गिरने को नियंत्रित करने के लिए एक अच्छी तरह से काम करने वाली बॉडी सिस्टम की जरूरत होती है। दूसरे शब्दों में, बालों के झड़ने के बहुत मूल कारण पहले से निपटने की जरूरत है-हम डोशों संतुलन के लिए भीतर से हमारे सिस्टम को शुद्ध करने की जरूरत है । और यहीं से आयुर्वेदिक अनुष्ठान की बड़ी मदद की जा सकती है।

आयुर्वेद सिर्फ हर्बल दवा लेने के बारे में नहीं है; यह भी एक सख्त जीवन शैली आहार के बाद के बारे में है । विशेषज्ञों का कहना है कि दिनाचार्य और रितुचरिया जैसी आयुर्वेदिक अवधारणाओं के बाद कई स्वास्थ्य लाभ सुनिश्चित करने में काफी आगे बढ़ सकते हैं । आयुर्वेदिक चिकित्सा में इन सिद्धांतों के पीछे मूल विचार प्रकृति के चक्रों के अनुसार जीवनशैली में बदलाव कर बीमारियों से बचाव करना है। दिनाचार्य में हर दिन होने वाले परिवर्तन के दो चक्रों के आसपास दैनिक गतिविधियों का आयोजन करना शामिल है । दिनाचार्य दिनचर्या में जल्दी जागना, स्वच्छता, व्यायाम, भोजन, विश्राम, सोना आदि शामिल हैं। रितुचरिया में हर मौसम में जीवनशैली के आहार का पालन करना शामिल है।

बालों के गिरने के आयुर्वेदिक उपचार

आंवला
आंवला एक प्राकृतिक प्रतिरक्षा बूस्टर है और बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सबसे पसंदीदा घटक भी है। "इसमें आवश्यक फैटी एसिड की अधिक संख्या होती है, जो बालों के रोम को मजबूत करती है, जिससे आपके बालों की ताकत और चमक मिलती है।

भरिंगराज

भरिंगराज एक समय-परीक्षण प्राकृतिक घटक है जो इन दिनों निर्धारित किए जा रहे हेयर केयर रेजीडेंस में आवश्यक हो गया है। आप अक्सर सौंदर्य चिकित्सक आप को नियमित रूप से भरिंगराज तेल के साथ अपने खोपड़ी मालिश करने की सलाह के रूप में यह तेजी से बाल विकास को प्रोत्साहित कर सकते है मिल चाहते हैं । मूलतः, भृंगराज एक जड़ी बूटी है जो नम क्षेत्रों में सबसे अच्छा बढ़ता है।

एलोवेरा
एलोवेरा बालों के झड़ने को रोकने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण भी है। मानो या न मानो, एलोवेरा भी खोपड़ी की समस्याओं का एक बहुत इलाज कर सकते हैं । ऐसा इसलिए है क्योंकि एलोवेरा में प्रोटेलिटिक एंजाइम होते हैं जो क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत कर सकते हैं और कूप स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। इसके अलावा, एलोवेरा में विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो खोपड़ी की जलन को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीफंगल गुण हैं जो रूसी के खिलाफ काम कर सकते हैं।

मेथी 
मेथी या मेथी के बीज एक लोकप्रिय विकल्प के रूप में अच्छी तरह से कर रहे हैं । बालों के विकास को बढ़ावा देना निश्चित रूप से मेथी के असंख्य लाभों में से एक है। अन्य बातों के अलावा, मेथी बालों के रोम की मरम्मत करती है और बालों को फिर से विकास में मदद करती है।

नीम
अंत में आप हमेशा इलाज पर निर्भर रह सकते हैं- सभी घटक नीम। परंपरागत रूप से, यह भी बालों के झड़ने को नियंत्रित करने में अपनी भूमिका के लिए स्वागत किया गया है, अपने विरोधी माइक्रोबियल गुणों के लिए धंयवाद । नीम के पत्ते बालों के विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment