Tuesday 3 December 2019

बालो को काला करने के प्राकृतिक उपाय

सभी शुद्ध शक्तिवर्धक जड़ी बूटी और पाउडर खरीदने के लिए log on करें https://indianjadibooti.com







1. मसाले के रूप में उपयोग के अलावा रतनजोत का उपयोग आँखों की रोशनी सुधारने और बालों को काला करने के लिये भी किया जाता है। इसके लिये सबसे पहले मेंहदी का पेस्ट बनाया जाता है। इसके बाद इस पेस्ट में रतनजोत मिलाकर गर्म करते हैं। जब यह गर्म हो जाय तो ठंडा होने के लिये रखा जाता है और ठंडा होने पर इसे बालों में लगाकर कम-से-कम 15 से 20 मिनट के लिये छोड़ा दिया जाता है और अन्त में सिर को पानी से धो लिया जाता है।

2.
जिस वनस्पति तेल का हम घरों में प्रयोग करते हैं, उस तेल में रतनजोत के थोड़े से टुकड़े डालकर अच्छी तरह से मिलाएँ। इसके मिलाने से तेल का रंग तो सुन्दर होता ही है साथ ही इसे बालों में लगाने से बाल स्वस्थ और काले भी बने रहते हैं। इसके साथ ही इस तेल का प्रयोग करने से मस्तिष्क की ताकत भी बढ़ती है।

3.
बालों को स्वस्थ रखने के लिये एक किलोग्राम सरसों का तेल, 100-100 ग्राम मेंहदी के पत्ते, जलभांगर के पत्ते और आम की गुठलियों को आपस में मिलाकर (सरसों के तेल को छोड़कर) कूट लें। जब यह कूट जाय तो इसे निचोड़ लें। निचोड़ने के बाद इसे सरसों के तेल में इतना उबाल लें कि इसका पानी खत्म हो जाय और केवल तेल बचे। अब इस तेल को छानकर अलग कर लें। इस तरह से यह एक औषधि तैयार है। इस तेल को रोजाना सिर पर लगाने से बाल काले हो जाते हैं। इस तेल को लगाने के साथ-ही-साथ कम-से-कम 250 ग्राम दूध का सेवन करना चाहिए। यह उपचार बेहद कारगर बताया जाता है।

4.
आँवले को पीसकर बारीक चूर्ण बना लें। इस चूर्ण में नीबू का रस और रतनजोत मिलाकर मिश्रण बनाएँ। इस तैयार मिश्रण को बालों में लेप की तरह लगा लें। इस लेप को लगभग 15 से 20 मिनट तक रखें और सिर धो लें। ऐसा करने से बाल काले हो जाते हैं। आँवला और लौह चूर्ण को आपस में मिलाकर पानी के साथ पीस लें। इसे अपने बालों में लगा लें और कुछ समय बाद सिर धो लें। ऐसा करने से बाल काले हो जाते हैं।

5.
बालों को झड़ने से बचाने और इन्हें मजबूत बनाने के लिये 50 ग्राम दही में, एक चुटकी हल्दी पाउडर, एक ग्राम काली मिर्च पाउडर और थोड़ा रतनजोत डालकर इन सभी को आपस में मिलाकर एक मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण को सिर में लगा लें। लगभग 20 मिनट बाद सिर को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इस घरेलू उपाचार को सप्ताह में कम-से-कम एक बार जरूर ट्राई करें।

6.
चार चम्मच आँवला चूर्ण में 1 चम्मच नीबू का रस और रतनजोत डालकर तैयार मिश्रण को बालों में लगा लें। लगभग 20 मिनट बाद सिर को धो लें। ऐसा करने से बाल काले हो जाते हैं।

No comments:

Post a Comment