Saturday 23 November 2019

superfood moringa

सभी शुद्ध शक्तिवर्धक जड़ी बूटी और पाउडर खरीदने के लिए log on करें https://indianjadibooti.com




मोरिंगा एक प्रकार का पेड़ होता है. जिसकी पैदावार पहाड़ों केवल पर ही है. खासकर भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में. हिंदी में इसे सहजन की फलीकहते हैं. इसका वैज्ञानिक नाम मोरिंगा ओलिफेरा (Moringa Oleifera) है। सहजन की फली की सब्जी लगभग हर घर में बनती है। खाने में तो इसका स्वाद सबको खूब भाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस फली और इसके पेड़ के भी स्वास्थ्य के लिए कई फायदे हैं। इनमें प्रोटीन, अमीनो एसिड, बीटा कैरटीन और विभिन्न फीनॉलिक होते हैं। इन पत्तियों को ताजा या पाउडर के रूप में भोजन के पूरक के रूप में उपयोग किया जा सकता है। सहजन के पौधे में जड़ से लेकर सहजन के फूल, पत्तियों तक सेहत के गुण भरे हुए हैं।

इसकी पत्ती, फूलफल, बीज, जड़ और लकड़ी हर किसी को दवाई के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. मतलब ये कि मोरिंगा स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद है इन सभी से आप समझ गए होंगे.
क्यों कहा जाता है इसे सुपरफूड?
बेहतर स्वास्थ्य और तंदरुस्ती के लिए इसमें सभी जरूरतमंद पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो अच्छे सेल को नष्ट होने से बचाते हैं. ये पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है और त्वचा पर इंफेक्शन ठीक करने में भी ये मददगार है. इसलिए इसे सुपरफूड कहा जाता है.

No comments:

Post a Comment