Monday 25 November 2019

सत अजवायन के लाभ

सभी शुद्ध शक्तिवर्धक जड़ी बूटी और पाउडर खरीदने के लिए log on करें https://indianjadibooti.com









अजवाइन की खेती सारे भारत में होती है। इस वस्तु से सब लोग भली-भाँति परिचित हैं। घरेलू औषधि से लेकर मसाले और आयुर्वेदिक दवाओं तक में इसका इस्तेमाल होता है।
अजवाइन शरीर की वेदना को मिटाने वाली, कामोद्दीपक, वायु विकार को नष्ट करने वाली है। इसका शर्बत लकवा और कंपन वायु में लाभ पहुँचाने वाला है। इसके काढ़े से आँख धोने से आँखें साफ होती हैं तथा कानों में डालने से बहरापन मिटता है। छाती के दर्द में भी यह लाभकारी है। यकृत तथा प्लीहा की कठोरता को मिटाकर हिचकी, वमन,मिचलाहट, दुर्गंध, डकार, बदहजमी, मूत्र का रुकना, पथरी इत्यादि बीमारियों में भी यह लाभ पहुँचाती है इसके अंदर एक प्रकार का सुगंधयुक्त उड़नशील द्रव्य रहता है, जिसको अजवाइन का फूल, अजवाइन का सत तथा अँगरेजी में थायमल कहते हैं। 
 पेट की बीमारियों से छुटकारा 
अजवाइन पेट की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है. इसका सेवन करने से पेट दर्द, गैस, उल्टी, खट्टी डकार और एसिडिटी में आराम मिलता है. अजवाइन, काला नमक और सूखे अदरक को पीसकर चूरन तैयार कर लें. खाना खाने के बाद इस चूरन का सेवन करने से खट्टी डकार और गैस की समस्या दूर हो जाती है. पेट खराब होने पर अजवाइन चबाएं. यही नहीं अगर डाइजेशन सही करना हो तो अजवाइन से बेहतर कुछ नहीं.
वजन घटाने में मददगार
अजवाइन वजन घटाने में भी काफी मददगार है. अजवाइन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज् बढ़ता है, जिससे चर्बी घटने लगती है. एक गिलास पानी में रात भर अजवाइन िगोकर रख दें. इसमें शहद मिलाकर खाली पेट पीने से जल्दी फायदा होता है. आप चाहें तो पानी में अजवाइन उबालकर भी पी सकते हैं
सर्दी-जुकाम और खांसी में राहत  अगर आपकी खांसी ठीक नहीं हो रही है तो अजवाइन का पानी बहुत फायदा करेगा. इसके लिए अजवाइन को पानी में मिलाकर उबाल नें. इसमें काला नमक मिलाकर पीने से आराम िलेगा.     गठिया  अजवाइन से गठिया के रोग में भी आराम मिलता है. अजवाइन के चूरन की पोटली बनाकर घुटनों में सेंकने से फायदा होता है.आधा कप अजवाइन के रस में सौंठ मिलाकर पीने से भी गठिया का रोग ठीक हो जाता है
दूर करे मसूड़ों की सूजन 
अगर मसूड़ों में सूजन हो तो गुनगुने पानी में अजवाइन के तेल की कुछ बूंदे डालकर कुल्ला करने से आराम मिलेगा.  इसके अलावा अजवाइन को भूनकर उसे पीसकर पाउडर बना लें. इससे ब्रश करने से मसूड़ों के दर्द और सूजन में राहत मिलती है .  
 पीरियड्स के दर्द से छुटकारा  कई महिलाओं को पीरियड्स के वक् कमर और पेट के निचले हिस्से में बहुत दर्द होता है. ऐसे में गुनगुने पानी के साथ अजवाइन लेने से दर्द में आराम मिलता है. हां, इस बात का ध्यान रखिए कि अजवाइन की तासीर गरम होती है और अगर ब्लड फ्लो ज्यादा हो इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.  
 मुंहासों की छुट्टी 
अब तो आप यह जान ही गए हैं कि अजवाइन डाइजेशन ठीक करता है. जाहिर है कि अगर पेट साफ होगा तो मुंहासों नहीं आएंगे. अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो दही के साथ थोड़े से अजवाइन पीसकर इस लेप को चेहरे पर लगाएं. जब लेप सूख जाए तब इसे गर्म पानी से साफ कर लें. कुछ ही दिनों में मुंहासे गायब हो जाएंगे.
डिलिवरी के बाद अजवाइन का पानी बच्चे की डिलिवरी के बाद महिलाओं को अजवाइन का पानी पीने की सलाह दी जाती है. इससे पेट की सफाई होती है और शरीर को गर्मी भी मिलती है. हालांकि अजवाइन का पानी पीने से पहले आपको अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.  

No comments:

Post a Comment