Monday 13 August 2018

दालचीनी खाने के लाभ जानकार आप भी अपने रोजमर्रा के भोजन में इसका इस्तेमाल करना नहीं भूलेंगे


दालचीनी में सेहत का पिटारा है। यह कई तरह से आपके लिए फायदेमंद है। दालचीनी में एंटी-इन्फ्लेमेट्री तत्व भी पाए जाते हैं जिससे दर्द और सूजन दूर हो जाती है।


मसाले में दालचीनी बहुत ही सुगन्धित और स्वादिष्ट मानी जाती है।  पेट दर्द, गठिया, डायबिटीज और कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों से भी बचाती है। दालचीनी को चाय में डालकर पीने से सर्दी-ज़ुकाम ठीक हो जाता है।

Benefits of Dalchini



दालचीनी के फायदे:


1. सर्दी-ज़ुकाम से राहत:
सर्दी-ज़ुकाम के समय दालचीनी का सेवन काफी फायदेमंद होता है। दालचीनी पाउडर, पीसी हुई काली-मिर्च और शहद की कुछ बूंदों को गर्म पानी में मिलाकर पीने से गले को आराम मिलता है। 1 चम्मच दालचीनी पाउडर और 1 चम्मच शहद मिलाकर रोज़ सेवन करें। इससे आपके गले की खराश दूर तो होगी हीं साथ ही साथ आवाज़ भी साफ हो जायेगी।

2. पेट की समस्या से छुटकारा:

पेट दर्द या अपच की शिकायत हो तो दालचीनी आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकती है। दालचीनी आपको उल्टी या दस्त में भी आराम पहुंचाएगी। 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दालचीनी पाउडर को मिलाकर रोज़ाना खाये इससे एसिडिटी दूर हो जाएगी और खाना भी सही तरीके से पचेगा।

3. मोटापे से छुटकारा:

जिनका वजन तेजी से बढ़ रहा हो उनके लिए दालचीनी बहुत ही फायदेमंद हो सकती है। चाय की पत्ती और दालचीनी पाउडर को पानी में उबाल लें और फिर उसमे शहद मिलाकर रोज़ाना खाने से आधे घंटे पहले पी लें। ऐसा करने से आपके शरीर की चर्बी बहुत जल्दी ही आपको कम होती नज़र आएगी।

4. गठिया या जोड़ों के दर्द से राहत:

दालचीनी में एंटी-इन्फ्लेमेट्री तत्व पाए जाते हैं जिससे दर्द दूर रहता है। दालचीनी को पहले अच्छी तरह से पीस लें, फिर पानी में मिलाकर इसका अच्छे से पेस्ट बना लें और दर्द वाली जगह पर इसका लेप लगाए। आपको दर्द से जल्दी ही आराम मिलेगा। गठिया और जोड़ों के दर्द के लिए दालचीनी एक बहुत ही असरदार घरेलू उपाय है।

5. स्किन के लिए लाभदायक:

दालचीनी और शहद को मिलाकर अपने स्किन पर लगाए, इससे आपके स्किन पर हो रही खुजली खत्म हो जाएगी। दालचीनी आपकी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसका पेस्ट लगाने से आपकी स्किन की सारी परेशानियां दूर हो जाएगी। अगर आप अपने चेहरे पर हो रहे मुंहासों से परेशान हैं तो दालचीनी और नींबू का पेस्ट बनाकर लगाए। सप्ताह में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करें, मुहांसों की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

                                                              https://www.amazon.in/s/ref=nb_sb_noss_1…
  
                                (गुणों की खान हैं अश्वगंधा, सफेद मूसली, शतावरी, गोखरू, कौंच के बीज आदि:-
                   https://www.facebook.com/indianjadibuti/posts/372724186524932 )
                                               सेक्स सम्बन्धी समस्याओ के लिए विशेष

6. डायबिटीज:

डायबिटीज के मरीजों को दालचीनी ज़रूर खाना चाहिए, इससे डायबिटीज कंट्रोल में रहेगी। दालचीनी के सेवन से शुगर लेवल कम होता है।

No comments:

Post a Comment