Thursday 19 November 2020

वजन बढ़ाने के घरेलू तरीके (Weight Gain Diet )

सभी शुद्ध शक्तिवर्धक जड़ी बूटी और पाउडर खरीदने के लिए log on करें https://indianjadibooti.com 

 

जिस तरह मोटापा और बढ़ा हुआ वजन बड़ी समस्या है उसी तरह कई लोगों को कम वजन की समस्या का सामना करना पड़ता है। कम वजन होने की वजह से लोग तो उनका मजाक उड़ाते ही हैं, इसके अलावा वो कुपोषण के मरीज  भी लगते हैं।

 

लेकिन घबराएं नहीं कुछ घरेलू तरीके हैं जिनके जरिए चंद महीनों में ही आप वेट गेन कर लेंगे यानि आपका वजन बढ़ जाएगा।

 


वजन बढ़ाने के घरेलू तरीके

वजन बढ़ाने वाले  जबरदस्त आहार इस प्रकार हैं:-

1. हर मौसम में मटर (Peanut) के दाने 100 ग्राम खाने से रक्त और मांस बढ़कर शरीर मोटा होता हैै और वजन बढ़ता है।

2. घी में शक्कर मिलाकर खाने से मोटापा बढ़ता है तथा दुबलापन दूर होता है।

3. सुबह के समय भोजन में छिलके सहित काले उड़द की दाल खाने से शरीर के मांस में गजब की वृद्धि होती है और शरीर का वजन बढ़ता है।

4. रात को 7 बादाम गिरी और 20 ग्राम किशमिश पानी में भिगो दें। सुबह के समय बादाम की गिरी का छिलका उतार कर अच्छी तरह चबा-चबाकर खाएं और साथ में किशमिश का भी सेवन करें। इसके बाद गर्म दूध भी लें सकते हैं। यह वजन बढ़ाने का सबसे पुराना तरीका है।

https://indianjadibooti.com/Jadistore/Almonds

https://indianjadibooti.com/Jadistore/Raisins

5. दो छुहारे रात को पानी में भिगो दें और सुबह के समय दूध के साथ सेवन करें। इससे शरीर में नव रक्त का निर्माण होता है। शरीर में ताकत प्रदान करता है तथा शरीर का दुबलापन भी दूर करता है।

https://indianjadibooti.com/Jadistore/Chhuara

 

 आलू

आलू को अपने नियमित डाइट में शामिल करें। आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए आप आलू किसी भी तरीके से खा सकते हैं, लेकिन कोशिश करें कि वो ज्यादा तला-भुना ना हो।

घी

घी खाने से भी आपका वजन बढ़ेगा क्योंकि इसमें saturated fats और कैलारी की काफी अच्छी मात्रा होती है। घी आप खाने में डालकर भी खा सकते हैं या फिर शक्कर के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि घी की मात्रा सीमित रहे।

किशमिश

रोजाना दिनभर में एक मुट्ठी किशमिश खाएं। ऐसा करने से आपका वजन तेजी से बढ़ेगा। इसके अलावा किशमिश और अंजीर को बराबर भागों में बांटकर, रातभर भिगोने के बाद खाएंगे तो उससे भी वजन बढ़ेगा।

https://indianjadibooti.com/Jadistore/Raisins

 

केला

वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है केला खाना। रोजाना केले का सेवन करेंगे तो वजन जरूर बढ़ेगा। केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती हैं जो शरीर को ना सिर्फ एनर्जी देती हैं बल्कि वजन बढ़ाने में भी मदद करती है। केला आप दूध  के साथ भी खा सकते हैं, इसके अलावा केले का शेक बनाकर भी आप ले सकते हैं।

https://indianjadibooti.com/Jadistore/Almonds

बादाम

बादाम भी काफी हद तक वजन बढ़ाने में कारगर है। इसके लिए 3-4 बादाम रातभर पानी में भिगोकर रख दें और अगले दिन पीसकर दूध में घोलकर पी लें। एक महीने तक रोजाना ऐसा करें, असर दिखेगा।

https://indianjadibooti.com/Jadistore/Almonds

 

Peanut butter

पीनट बटर यानि मूंगफली के मक्खन से भी वजन बढ़ाया जा सकता है। आप इसे कैसे भी खा सकते हैं, मसलन ब्रेड पर लगाकर या फिर रोटी के साथ। Peanut butter में हाई कैलोरी तो होती ही हैं साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं।

पर्याप्त नींद

नींद को लोग वजन बढ़ने से जोड़कर नहीं देखते और अगर ऐसा कहा भी जाए कि पर्याप्त नींद लेने से वजन बढ़ता है तो वो इसे मजाक ही समझेंगे, जबकि यह सच है। जब लोग पर्याप्त नींद लेंगे यानि कम से कम 8 घंटे सोएंगे तो उनके शरीर को आराम मिलेगा और जब आराम मिलेगा तो वो जो भी खाएंगे वो उनके शरीर पर असर जरूर दिखाएगा।

बीन्स

बीन्स और फलियों के अलावा राजमा और दालें खाने से भी वजन बढ़ेगा। लायमा बीन्स और सोयाबीन इसमें ज्यादा कारगर हैं इसलिए जरूरी है कि आप इन्हें किसी ना किसी फॉर्म में जरूर खाएं। बीन्स यानि फलियों में कार्बोहाइड्रेट्स और कैलोरी के अलावा फाइबर की मात्रा भी काफी होती है और ये सब तत्व वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

अनार

रोजाना अनार का जूस पीने से वजन तेजी से बढ़ता है।

चना और खजूर

पतले लोग अगर चने के साथ खजूर खाएं तो वो बहुत जल्दी वेट गेन करते हैं।

https://indianjadibooti.com/Jadistore/Khajoor

अखरोट और शहद

किशमिश को दूध के साथ खाने से भी वजन बढ़ता है। इसके अलावा अगर अखरोट में शहद मिलाकर खाया जाया तो पतले लोग जल्दी मोटे होंगे।

https://indianjadibooti.com/Jadistore/Walnuts

 

इसलिए दोस्तों इनका प्रयोग करे और साथ में सुबह की सैर और हल्के व्यायाम करें।

 

मोटा होने के लिए ना करें ये चीजें

  • कई लोग वजन बढ़ाने के चक्कर में जमकर जंक फूड खाते हैं, जबकि यह सही नहीं है। जंक फूड बिल्कुल ना खाएं। इसके अलावा ऐसी कोई भी चीज ना खाएं जो पचे ना।
  • इसके अलावा कई लोग मोटापा बढ़ाने के लिए या फिर वजन बढ़ाने के लिए दवाईयां और प्रोटीन सप्लीमेंट भी ले लेते है, लेकिन स्वास्थ्य की दृष्टि से खतरनाक है। दवाईयों से आप वजन से गेन तो कर ही लेंगे, लेकिन इसके बाद फ्यूचर में जो परेशानी होगी, जो साइड इफेक्ट होंगे उनका अंजाम अच्छा नहीं होगा।

 

1 comment:

  1. वजन बढ़ाने के घरेलू तरीके (#Weight Gain Diet )

    जिस तरह मोटापा और बढ़ा हुआ वजन बड़ी समस्या है उसी तरह कई लोगों को कम वजन की समस्या का सामना करना पड़ता है। कम वजन होने की वजह से लोग तो उनका मजाक उड़ाते ही हैं, इसके अलावा वो कुपोषण के मरीज भी लगते हैं।

    लेकिन घबराएं नहीं कुछ घरेलू तरीके हैं जिनके जरिए चंद महीनों में ही आप वेट गेन कर लेंगे यानि आपका वजन बढ़ जाएगा।
    वजन बढ़ाने के घरेलू तरीके

    #वजन बढ़ाने वाले जबरदस्त आहार इस प्रकार हैं:-
    https://indianjadibooti.blogspot.com/2020/11/weight-gain-diet.html

    ReplyDelete