Wednesday 4 November 2020

शिकाकाई के फायदे एवं उपयोग करने की विधि

सभी शुद्ध शक्तिवर्धक जड़ी बूटी और पाउडर खरीदने के लिए log on करें https://indianjadibooti.com 

https://indianjadibooti.com/Jadistore/Reetha-Amla-Shikakai-Pack

 

https://indianjadibooti.com/Jadistore/Reetha-Amla-Shikakai-Pack

 

 

प्राचीन समय से महिलाएं  रात को सोते समय शिकेकाई, रीठा और आंवला के साथ एक बर्तन में भिगोकर रखती थी. रात को पानी मे भिगोंकर रखी हुई इस जड़ीबूटी को सुबह नहाने से पहले एक जाली या कपड़े से छान लिया जाता था. और वह पानी घर के सभी सदस्यों में थोड़ा थोड़ा बाँट दिया जाता था. महिलाएँ आज भी एक दूसरे से कहती है के उनके लंबे घने काले और चमकीले बालों का राज है शिकाकाई

शिकेकाई को अंग्रेजी में Acacia Concinna  कहते है. इसे हम एक प्राकृतिक शैम्पू भी कह सकते है. जब शिकेकाई रीठा और आँवला के साथ भिगोकर उपयोग में लायी जाती है तब वह पूरी तरह से एक शैम्पू जैसा ही इफेक्ट देती है.

आईये कुछ बिन्दुओ के माध्यम से  जानते है शिकेकाई के फायदे

·         बालों को साफ करती है- हमारे सर की त्वचा और हमारे बालों पर एक तरह का प्राकृतिक तेल मौजूद होता है. शिकेकाई बालों के ऊपर तथा हमारे सर के त्वचा की ऊपर यह जो प्राकृतिक तेल होता है इसे बिना हानि पोहोचाये ही बालों के ऊपर बैठी हुई धूल मिट्टी को साफ करके बालों दमकदार और सुलाझा हुआ बनाती है.

·         कंडीशन - शिकेकाई एक जड़ीबूटी है, बालों को कंडीशन करके उन्हें नरम मुलायम बनाकर हमारी पसंदिता हेअर स्टाईल बनाने में सहायक होती है.

https://indianjadibooti.com/Jadistore/Reetha-Amla-Shikakai-Pack

·         डेंड्रफ का इलाज करती है- अलग अलग तरह के फंगल इंफेक्शन सर की त्वचा बाधित होती रहती है. शिकेकाई, रीठा और आँवला का गठजोड़ इस त्वचा रोग का असरदार इलाज होता है.

·         बालों का झड़ना रोकती है- शिकेकाई में बालों की सेहत के लिए आवश्यक कुछ विटामिन्स होते है. शिकेकाई के कुछ दिनों के अंतराल में किये गए उपयोग से बालों का झड़ना रुक जाता है. ( याद रहे इसका रोज किया जाने वाला उपयोग हानिकारक भी हो सकता है )

·         बालों का प्राकृतिक रंग कायम रखती है- हर किसीके बालों के काले रंग की अपनी एक छटा होती है. हम अक्सर देखते है कि बाजार में मिलने वाले रासायनिक शैम्पू से बालों का रंग बदलता है, लेकिन शिकेकाई के साथ यह समस्या नहीं होती.

·         ज्यू से छुटकारा दिलाती है- पहले के जमाने जब शैम्पू नहीं थे तब शिकेकाई ही बालों के हर एक बीमारी की दवा होती थी. छोटी बच्चियों के लंबे बालों में अगर ज्यू पड़ जाती थी तो उसपर उपाय शिकेकाई का ही किया जाता था.

·         नैचरल हीलिंग देती है- शिकेकाई के उपयोग से सर की त्वचा को प्राकृतिक हीलिंग मिलती है. मानसिक तनाव दूर करने में शिकेकाई मदत करती है

·         शिकेकाई सस्ती होती है- बाजार में मिलने वाले शैम्पू की तुलना में शिकेकाई कई किंमत कम होती है.

https://indianjadibooti.com/Jadistore/Reetha-Amla-Shikakai-Pack

शिकेकाई के उपयोग के वक्त ध्यान देने वाली बात यह होती है के शिकेकाई का पानी नहाते समय अपनी आँखों ने जाने पाए. क्यों के इससे आंखों में तेज जलन होती है. दो बार के शिकेकाई के उपयोग में कमसे कम 5 दिन का अंतर रखा जाना आवश्यक होता है.

 

No comments:

Post a Comment