Monday 7 May 2018

कलौंजी का सेवन है स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी

सभी शुद्ध शक्तिवर्धक जड़ी बूटी और उनके पाउडर हमारे पास उपलब्ध हैं , खरीदने के लिए log on करें https://indianjadibooti.com



कलौंजी का सेवन स्वास्थ्य के लिए होता है लाभकारी
खाने में कलौंजी का इस्तेमाल करने से खाने का स्वाद तो बढ़ता ही है साथ ही यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है। इसमें मौजूद मिनरल्स, विटामिन और कैल्शियम आदि इसे स्वास्थ्य के लिए उपयोगी बनाते हैं।
कलौंजी(नाइजेला सीड्स) एक उपयोगी मसाला है। खाने में इसका उपयोग स्वाद और खूशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है। भारतीय घरों में दाल, कढ़ी और सब्जियों में तड़का लगाने के लिए कलौंजी का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने में फ्लेवर और स्वाद बढ़ाने वाली कलौंजी स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभकारी होती है। इसमें विटामिन्स,अमीनो एसिड, आयरन, सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, एल्केलोइडस और वोलाटाइल ऑयल मौजूद होते हैं जो आपके दिल को स्वस्थ रखने के साथ-साथ, ब्रीदिंग प्रॉब्लम जैसी कई परेशानियों से निजात दिलाते हैं। आइए जानते हैं कलौंजी के स्वास्थ्यवर्धक लाभ के बारे में।
ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करती है: कलौंजी में पोटेशियम के साथ- साथ बहुत सारे एक्टिव तत्व होते हैं जो की कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और हाई ब्लडप्रेशर को नियंत्रित रखता है। इसके लिए आप एक चम्मच कलौंजी के तेल का सेवन कर सकते हैं आप चाहे तो इसे चाय या जूस में मिलाकर भी पी सकते हैं।
मुंहासों के लिए उपयोगी: कलौंजी में एंटी-इंफ्लेमेंट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासों को खत्म करने में मदद करते हैं। क्योंकि यह मुंहासों को पैदा करने वाले बैक्टीरिया को वहीं खत्म करता है। उसके साथ ही मुंहासों की सूजन को भी कम करता है।
हृदय को स्वस्थ रखने के लिए उपयोगी: दिल को स्वस्थ रखने के लिए कलौंजी काफी उपयोगी होती है क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम होता है जिससे यह हृदय के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होती है। इसके लिए कलौंजी के तेल का बकरी के दूध के साथ सेवन करना लाभकारी होता है।
बालों को फिर से उगाने के लिए उपयोगी: कलौंजी का तेल और ऑलिव ऑयल का मिश्रण सिर की तैलीय त्वचा से परेशान रहने वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद होता हैं, क्योंकि यह बहुत कम चिपचिपा होता है। इस मिश्रण से आपके बालों को भरपूर पोषण मिलता है और बाल सिल्की बनते हैं, जिस वजह से बालों का झड़ना कम हो जाता है। इसके लिए एक चम्मच कलौंजी ऑयल को एक चम्मच ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर अपने बालों की जड़ो पर हल्के हाथ से मसाज करें। 30 मिनट के बाद अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लीजिए।


इम्यून सिस्टम को मजूबत करता है: कलौंजी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, फैटी एसिड, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंटी- बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इससे रोगों के प्रति हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है।


No comments:

Post a Comment